kya pyar ek baar hota hai Hindi Kahani

 Kya Pyar Ek Baar Hota Hai Hindi Kahani

प्यार के इस अजीब इलाके में मैं अपने बारे में बहुत कम जानता था।  मैं अपने दिल का पीछा कर रहा था जहाँ भी यह मुझे ले जा रहा था।


 एक दिन वह पृथ्वी पर सबसे परिचित व्यक्ति था जो मुझे खुद से ज्यादा जानता था और दूसरे दिन एक पूर्ण अजनबी मेरा मजाक उड़ा रहा था।  एक पल वह सब मेरा था और दूसरे पल बिलकुल अजनबी।  एक पल उसने मुझे चुना था और दूसरे पल उसे उस तरह का इंसान मिलना मुश्किल था।  एक क्षण मैं सबसे खास व्यक्ति था और दूसरे क्षण मुझे विशेष बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी।  एक पल उसने मुझे प्यार का एक अनकहा वादा पेश किया और जैसे ही मैंने इसे महसूस किया उसने उसे वापस ले लिया और उसे हवा में उड़ा दिया।


 मैं अपनी नई मिली खुशियों को खोने के डर से खुशियों से भरा जीवन जी रहा था।  उसे खोने के लगातार डर ने मुझे कस कर जकड़ लिया था।


 मैं इस डर से इतना अभिभूत था कि अक्सर मुझे लगता था कि शायद उसे खोने का दर्द अब भी सहा जा सकता है लेकिन यह डर बहुत परेशान करने वाला था।


 कुछ समय के लिए मैं उसके साथ पास के रेस्तरां में गया था, वहाँ हमेशा रहस्य की हवा थी।  उसे खोने की संभावनाएं हमेशा जीवित थीं और यह समझ में आया कि मुझे प्रतिस्पर्धा करनी है और खुद को उसके प्यार के योग्य साबित करना है।  कुछ ऐसा जो मैंने जीवन भर कभी नहीं किया।  मैंने पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत के बाद ही प्रवेश परीक्षा में भाग लिया था।  मैंने कभी प्यार के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं की थी।


 मेरे बचपन के दिनों में मेरी नानी ने मुझे अपने खास और खूबसूरत तरीके से प्यार किया, हालांकि मुझे लगा कि वह मेरे चचेरे भाई से ज्यादा प्यार करती है लेकिन इसने मुझे कभी परेशान नहीं किया क्योंकि उसका प्यार मेरे लिए काफी था।  मेरी छोटी बहन के जन्म के बाद मेरी माँ ने उसे अपना सारा ध्यान और प्यार दिया और हालाँकि मुझे कभी-कभी यह जानने के तरीके से ऐसा लगता था लेकिन इसने मुझे कभी परेशान नहीं किया क्योंकि मैं उससे और अपनी बहन से प्यार करता था।  मेरे पिता ने मेरी बहन को बहुत प्यार से प्यार किया और उसके लिए अपने प्यार को कई तरह से व्यक्त किया और मैंने इसे जीवन की सच्चाई के रूप में स्वीकार किया।  वह उससे प्यार करता था क्योंकि उसने भी प्यार से बदला लिया था जबकि मैं हमेशा थोड़ा आरक्षित और चुप था।


 प्रेम कोई लड़ने या प्रतिस्पर्धा करने की वस्तु नहीं है।  यह एकता और एकजुटता की एक स्वाभाविक भावना है।  मेरे प्यार की परिभाषा शायद अलग है।  मैं प्यार के लिए कभी प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता था, हालांकि मैं जिससे प्यार करता हूं उसके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए हर संभव कोशिश करूंगा।


 मैं अपने खून और पसीने की एक-एक बूंद का उपयोग अपने प्रिय व्यक्ति के लिए चीजों को आसान बनाने के लिए करूंगा और बदले में मैं अपने प्रयासों की थोड़ी स्वीकृति और मान्यता की अपेक्षा करता हूं।  मेरे प्यार करने के तरीके की एक प्यार भरी स्वीकृति।

Post a Comment

1 Comments

  1. "प्रेम कोई लड़ने या प्रतिस्पर्धा करने की वस्तु नहीं है। यह एकता और एकजुटता की एक स्वाभाविक भावना है।"
    बहुत सुंदर भाव!!!

    ReplyDelete