zindagi na milegi dobara in hindi story

 Zindagi Na Milegi dobara in Hindi story

zindagi na milegi dobara zindagi na milegi dobara in hindi zindagi na milegi dobara hindi zindagi nahi milegi dobara zindagi nahi milegi dobara in hindi
zindagi na milegi dobara in hindi story


हर किसी के पास एक बिंदु होता है जहां किसी को विभिन्न विकल्पों में से चुनना होता है।  इस तरह के चुनाव करने की स्थितियां हमारे जीवन में बहुत बार आती हैं।


 ऐसा ही एक मेरे जीवन में था।  11वीं में मेडिकल कराने से मेरी जिंदगी पर काफी असर पड़ा है।


 और फिर मैंने बीडीएस लिया।  पहला साल शुरू हुआ और मैं शुरुआत में उत्साहित था और फिर मुझे एहसास हुआ कि यह मेरे लिए नहीं है।  मैं पछता रहा था।  किसी तरह मेरे पास कोई विकल्प नहीं था इसलिए मैं चला गया।


 लेकिन दूसरे वर्ष में, विषय कठिन थे और मैं भी लापरवाह था।  मुझे विषय बिल्कुल पसंद नहीं थे!


 और फिर फाइनल परीक्षा हुई।  इससे पहले मैं किन्हीं अन्य कारणों से तनावग्रस्त स्थिति में था।  इसलिए मैं परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका।  मैं दो विषयों में फेल हो गया।  और मेडिकल में दो विषयों में फेल होना पीठ के समान है।  6 महीने के लिए वापस और आप उस बैक बैच के साथ अध्ययन करेंगे।  हर कोई आपको असफल मानेगा और आप पर ध्यान नहीं जाएगा।  आपके परिवार को आप पर शर्म आएगी।  उस परिणाम के दिन मेरे पास दो विकल्प थे- या तो आत्महत्या कर लो या फिर जाकर अपने परिवार को इसके बारे में बताओ।  मैं एक अच्छा छात्र रहा हूं और इस तरह की स्थिति का कभी सामना नहीं किया।  इसलिए मैं केवल आत्महत्या के विकल्प के रूप में सोच रहा था।  मुझे अपने परिवार, समाज और सभी से डर लगता है।



 दो विकल्पों में से, मैंने दृढ़ता से दूसरे को चुना।  मैंने इसके बारे में अपने परिवार को बताया।  और वे खुश थे कि मैंने उन्हें बताया और कोई कदम नहीं उठाया।  मैं बहुत रोया, लेकिन उन्होंने मुझे देखभाल और समर्थन से संभाला।  उन्होंने मुझे इस निराशाजनक स्थिति से बाहर निकलने में मदद की और मुझे आशा न खोने के लिए प्रेरित किया।  यह मेरे जीवन में कितना बड़ा परिवर्तन था।  मैंने हार नहीं मानी और फिर से कड़ी मेहनत की और परीक्षा में अच्छा स्कोर किया।  हालांकि मैं वापस आ गया लेकिन मैं अपने बैच के लिए समान रूप से काम कर रहा था।  सब ठीक हो गया।  सबने साथ दिया और हम सब फिर से दोस्त हो गए।


 उस दिन मैंने सही चुनाव किया... जीने और चुनौतियों का सामना करने का चुनाव।  मुझे जिंदा रहने की खुशी है।  मैं जल्द ही सबसे अच्छा दंत चिकित्सक बनने जा रहा हूं।  मुझे खुशी है कि मैंने यह चुनाव किया और यह कहानी आप सभी को लिखी।


 तो कृपया दोस्तों, जब भी आप ऐसी स्थिति में हों, तो सही चुनाव करें और किसी से बात करें!



zindagi na milegi dobara zindagi na milegi dobara in hindi zindagi na milegi dobara hindi zindagi nahi milegi dobara zindagi nahi milegi dobara in hindi

Post a Comment

0 Comments