दर्द भरी कहानी ( real love story in hindi )

    दर्द भरी कहानी 💔


दर्द भरी कहानी ,real love story in hindi ,Real dard bhari story ,dard bhari kahani ,dard bhari story ,Real love kahani in Hindi
दर्द भरी कहानी ( real love story in hindi ) Real dard bhari kahani ,

यह एक गर्म उमस भरी दोपहर है।  वह अपने कार्यस्थल से काफी जल्दी वापस आ जाती है थकी हुई, भूखी और पसीने से तर।  उसे लगा कि वह फर्श पर गिर रही है लेकिन फिर उसे याद आता है कि घर पर कोई भी नहीं है जो उसे खाना परोसता है।  उनके पति बिजनेस ट्रिप पर हैं उनकी बेटी अपने कॉलेज में है।  वह फ्रेश होकर किचन में चली जाती है।  चावल ठंडे होते हैं और करी नरम होती है।  ऐसा लगता है जैसे मैं आज भी मसाले भूल गया हूं, वह अपनी लंबी उंगली को घर के बने अचार की बोतल में डुबो कर कहती है, जो उसकी दादी द्वारा पालन की जाने वाली पुरानी रेसिपी से बनी है।  वह अपना दोपहर का भोजन खत्म करती है और झपकी लेने का फैसला करती है।  वह अपना पसंदीदा स्थान चुनती है-लिविंग रूम में सोफा।  वह बैठ जाती है, कुशन उसके पीछे छूट जाता है।  मातृत्व ने उस पर अत्यधिक भार का बोझ डाल दिया था।

Real dard bhari kahani ,

 एक अप्रत्याशित अतिथि है: गर्मियों के बीच में एक शॉवर।  वह छत से कपड़े लेने दौड़ी।  सीढ़ियाँ खड़ी हैं और उसकी ऊर्जा कम है।  मेरी सारी मेहनत बर्बाद हो गई, वह बुदबुदाती है।  अंत में, यह सब दौड़ने के बाद, वह एक बार फिर अपनी आरामदायक सीट पर बैठ जाती है और अपनी आँखें बंद कर लेती है।

Real love story in hindi

 एक नन्ही सी बच्ची आंगन में सरसराहट कर रही है, आँखें मासूमियत और जोश से झिलमिला रही हैं।  अचानक वह किसी वस्तु पर ठोकर खाकर गिर जाती है।  अपने टूटे घुटने पर खून देखकर वह रोने लगती है।  उसकी माँ बाहर आती है और उसे अपनी गोद में ले लेती है, उसे शांत करने की कोशिश करती है।  वह अपने आंसू पोछते हुए कहती हैं, ''अगर आपको ऐसे ही निशान मिलते रहेंगे, तो आपसे कोई शादी नहीं करेगा।  तुम कितनी काली लड़की हो। ”लड़की भ्रमित होकर अपनी माँ की ओर देखती है 

love story in hindi

 "क्या अंधेरा होना गलत है


 माँ उसे खोखली निगाहों से देखती है।


 और इस प्रकार वह अपने विवेक और सद्भावना का पालन करते हुए, बिना नक्शे के पथरीले रास्ते पर अपनी यात्रा शुरू करती है।  उनका शांत स्वभाव एक ही नजर में सभी का दिल जीत लेता है।  वह तेजी से बड़ी होती है, उसका बचपन निर्विवाद रूप से छोटा होता है, भारी जिम्मेदारियों से भरा होता है।  बड़ी बेटी होने के कारण उसे फर्श की सफाई करने और कपड़े धोने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।  हालांकि कभी भी एक स्टार छात्रा नहीं थी, वह अपनी शिक्षा को बहुत गंभीरता से लेती है, अपने छोटे भाई-बहनों को सुलाकर आधी रात का तेल जलाती है।  उसकी उपस्थिति उसके घर की दीवारों, उसकी कक्षाओं और पुस्तकालय तक सीमित है।  कभी-कभी वह अपना खाली समय स्वेटर और कार्डिगन बुनने या नरकट से गुड़िया और बैग बनाने में बिताती है।

dard bhari story in hindi

 उसने कभी यह भूलने की अनुमति नहीं दी कि वह अंधेरा है।  मानो मेलेनिन की अधिक मात्रा होना पाप है।  उसने बाद में सीखा कि त्वचा का रंग पॉलीजेनिक वंशानुक्रम का एक उदाहरण है, जिसका अर्थ है कि कई जीन सामूहिक रूप से विशेषता की फेनोटाइपिक अभिव्यक्ति को प्रभावित करते हैं।  इसके अलावा, पर्यावरणीय कारक भी एक भूमिका निभाते हैं।  “मैं स्कूल जाता हूं और फिर हर दिन घर वापस आता हूं।  यह स्वाभाविक है कि मुझे धूप से कुछ अतिरिक्त सुरक्षा मिली है।  इसमें गलत क्या हो सकता है?  भगवान कृष्ण और देवी काली भी काले हैं।  लेकिन रंग के बावजूद इनकी पूजा की जाती है।  मुझे मंजूर क्यों नहीं है?"  फिर भी, लाखों भारतीय लड़कियों की तरह, वह सामाजिक दबाव और सुंदरता की परिभाषा के आगे झुक जाती है और प्रतिष्ठित फेयर एंड लवली का उपयोग करना शुरू कर देती है।

dard bhari kahani in hindi


 इस देश में एक लड़की होना मुश्किल लगता है, वह अपने पिता को उसे एक अध्ययन दौरे के लिए छोड़ने के लिए मनाती है।  उसके सभी दोस्त उसकी ओर देखते हैं और उन आश्चर्यों का इंतजार करते हैं जिनका वे आनंद लेने वाले हैं, जबकि वह केवल आंखों से तेज रफ्तार बस को देखती है, आंसुओं से लथपथ और अपने होठों को काटती है।  उसे उच्च शिक्षा के लिए अपनी छोटी बस्ती से बाहर जाने की अनुमति देने के लिए अपने घर पर संघर्ष करना पड़ता है।  अपने परिवार के साथ लड़ना कभी आसान नहीं होता, भले ही आप इसे सही कारणों से कर रहे हों।  उनका कहना है कि एक लड़की के लिए घर से दूर रहना सुरक्षित नहीं है।  उनका कहना है कि अंधेरा होने के बाद लड़की का बाहर जाना सुरक्षित नहीं है।

दर्द भरी कहानी


 जब वह ऊंची उड़ान भरने के लिए अपने छोटे से घोंसले को छोड़ने के लिए खुद को तैयार करती है, तो वह समझती है कि जीवन अपने हिस्से की परेशानियों के साथ आता है।  सबसे कठिन हिस्सा अभी शुरू हुआ है।  किसी अनजान शहर में परिवार से दूर रहना कभी आसान नहीं होता।  वह अपने पूरे साहस और दृढ़ संकल्प के माध्यम से अपने तरीके से लड़ती है, और मार्केटिंग में परास्नातक पूरा करती है।  वहाँ हमेशा वह वित्तीय संकट होता है, लेकिन वह इसे कभी नहीं दिखाती है।  वह एक महानगरीय शहर में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ अपना करियर शुरू करती है।  उसका पहला वेतन स्थानीय बस में चोरी हो जाता है।  उसे उन्हीं सड़कों पर छेड़ा जाता है जो उसे कामकाजी महिला छात्रावास तक ले जाती हैं।  नौकरी के लिए यह सब।  उसके स्वाभिमान के लिए।  अपनी पहचान बनाने के लिए।

real love story in hindi

 लेकिन खूबसूरत पल भी होते हैं, जैसे उसके माता-पिता को दौरे पर ले जाना और उनके लिए अपने पैसे से सामान खरीदना।  निम्न आय वर्ग के परिवार से संबंधित किसी व्यक्ति के लिए, यह एक उपलब्धि के रूप में प्रतीत हो सकता है।  अपने अच्छे कर्मों के कारण अपने माता-पिता के चेहरे पर चमक देखना वास्तव में एक उपलब्धि है।


 उसे 3 साल बाद घर वापस बुलाया गया है। अब आप एक परिवार शुरू करने के लिए काफी बूढ़े हो गए हैं।  आप कब शादी कर रहे है  तुम जैसे काले हो।  और आप महिलाओं की जैविक उम्र के बारे में जानते हैं


 लेकिन माँ यह आदमी है 


 हां


 "एक लड़का है, जिससे मैं बहुत प्यार करता हूँ।  वह भी मुझे बहुत प्यार करते हैं।  वह एक चिकित्सक है।  याद है मैंने आपको उसके बारे में बताया था जब मैं अपनी कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए उन नए टैबलेट के बारे में अस्पताल गया था?


 आह हाँ, मुझे याद है।  तो उसकी जाति क्या है


 वह जानती थी कि यह सवाल उठेगा।  वही बात उन्होंने कही थी।  "मैं तुमसे प्यार करता हूं, लेकिन मैं तुमसे शादी नहीं कर पाऊंगा।  हम समाज के विभिन्न समूहों से संबंधित हैं।  मेरे माता-पिता कभी भी ऐसे विवाह के लिए राजी नहीं होंगे जो काला, उच्च शिक्षित और अलग जाति का हो।"  एक डॉक्टर, समाज में अत्यधिक सम्मानित पेशेवरों में से एक, उससे यह सब सुनकर वह चौंक गई।

 dard bhari kahani 

 "मैंने सोचा था कि आपको मुझ पर गर्व है।  और मुझे मत बताना कि मैं अँधेरा हूँ।  तुम गोरे नहीं हो।"


 "हाँ‌ मैं हूँ लेकिन मुझे विश्वास है कि तुम एक अच्छी पत्नी नहीं बनोगे


 ऐसा क्यों


 "क्योंकि आप एक कामकाजी महिला हैं।  आपकी मार्केटिंग नौकरी आपको स्थानों पर ले जाएगी, जबकि मैं ज्यादातर अपने राज्य में रहूंगा।  मुझे चाहिए कि मेरी स्त्री मेरे साथ रहे, घर का काम ठीक से करे, अपने बच्चों की देखभाल करे, और एक अच्छी पत्नी बने।  मेरे अपने सपने और आकांक्षाएं हैं।  अगर मेरी पत्नी काम करती है तो वे कैसे पूरी होंगी?  एक कामकाजी महिला कभी भी एक अच्छी गृहिणी नहीं हो सकती

dard bhari story

 लेकिन हम सब कुछ प्रबंधित कर सकते हैं।  हम एक लोकतांत्रिक देश में रहते हैं जो न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व में विश्वास करता है।  स्टैंड लेने से सब कुछ संभव है।  हम कम से कम एक बार कोशिश तो कर ही सकते हैं।  आप घर पर बात करते हैं और मैं अपने पर बात करता हूं।  मुझे यकीन है कि हमें सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।  क्योंकि हमें एक ही जीवन मिला है और मेरे भी कुछ सपने हैं

Real love Kahaniya

 "मुझे क्षमा करें, मैं आपके बारे में नहीं जानता, लेकिन मैं अपने माता-पिता की इच्छा के विरुद्ध नहीं जा सकता।  न ही मेरे सपने।


 उसकी माँ ने उसे लगभग थप्पड़ मारा, उसकी आँखों में आँसू और उसके गले में गुस्सा था।


 तुम बेचारी लड़की  आपको एक निचली जाति के व्यक्ति से प्यार हो गया और आप हमसे उम्मीद करते हैं कि हम आपसे उसकी शादी कर देंगे!  तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई  क्या आप नहीं जानते कि हम ब्राह्मण हैं  लोग क्या कहेंगे  अपनी प्रतिष्ठा को बर्बाद करने के लिए अब हमें बस इतना ही चाहिए!  उसने आपको अपने माता-पिता की खातिर छोड़ दिया और आप  तुम मुझसे बहस कर रहे हो बेचारी लड़की

dard bhari story in hindi

 उसने खुद को एक समुद्र के बीच में फंसी एक नाव पर कल्पना की, उसे लगा जैसे हजारों लहरें उसे मार रही हैं एक ही बार में उसे गिराने और उसे टुकड़ों में तोड़ने की कोशिश कर रही हैं।  उसे लगा जैसे वह डूब रही है, लहरें उसे धक्का दे रही हैं और शार्क उसे पानी के नीचे खींच रही हैं।  वह अपने संघर्ष के उद्देश्य को ठीक से समझ नहीं पा रही थी।  वह उस आदमी के लिए क्यों लड़ रही थी जो उससे प्यार करता था लेकिन उसकी भावनाओं का सम्मान नहीं करता था और महिलाओं को काम और मनोरंजन की वस्तु के रूप में मानता था वह अपनी माँ से क्यों लड़ रही थी जिसने बचपन से ही उसकी देखभाल की थी और जिसके हाथ पीढ़ियों से पितृसत्तात्मक और रूढ़िवादी विचारों से बंधे थे वह अपने आप से क्यों लड़ रही थी और अपनी मन स्थिति को खराब क्यों कर रही थी  कभी कभी वह समझ नहीं पाती थी कि उसने ऐसा व्यवहार क्यों किया दूसरों की तो बात ही छोड़िए

Real dard bhari kahani

 रिश्तेदारों और दोस्तों को खबर थी कि यह उपयुक्त ब्राह्मण लड़की है जो 5'6 लंबी है, उच्च शिक्षित है एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए काम करती है, घरेलू काम में कुशल है और अच्छे नैतिक मूल्य रखती है।  कॉम्पैक्ट विज्ञापन एक स्थानीय दैनिक में प्रकाशित हुआ था


 भावी दूल्हे एक-एक करके उसके पास गए, कभी-कभार उसके पतले फिगर पर नज़र डालने लगे।  भावी सास ने उसके चेहरे के रंग और उसके चलने की शैली की जाँच की।  परिवारों ने खुशियों का आदान-प्रदान किया, चाय के समोसे खाए और फिर दहेज के बारे में बात की।  दो लाख, क्योंकि, आप जानते हैं।  जब भी कोई दहेज की मांग करता या उसे अस्वीकार करता तो उसे अपने शरीर में झटके महसूस होते थे।


 अंत में, भगवान की कृपा से, उसे अपने पति की प्राप्ति होती है जो समान रूप से योग्य और गोरे रंग का होता है।  लड़की तुमने एक रत्न मारा है उसके रिश्तेदारों ने कहा।  "वह तुम्हारे लिए बहुत अच्छा है।  तुम भाग्यशाली हो कि तुम्हें वह मिल गया सिर्फ एक लाख में


 वह जल्दी से शादी कर लेती है और फिर खुद को जीवन के दूसरे आयाम में पाती है।  वह अब एक विवाहित महिला है, और वे कहते हैं कि यह उसके पति के परिवार का सम्मान है जो अब उसके दांव पर है।  इसलिए अब उसे अपने निर्णय के अनुसार जीना सीखना चाहिए।  विवाह समायोजन के बारे में है, वे कहते हैं।  नया परिवार, नए रिश्तेदार, नए रीति-रिवाज, नए कपड़े और गहने, नया शयनकक्ष, और वह भी एक पूर्ण अजनबी के साथ 


 एक साल फास्ट फॉरवर्ड।  वह डॉक्टर से लौट रही है, उसकी आँखें उत्साह से चमक रही हैं और उसी समय आँसुओं से सुस्त हैं  उसका डॉक्टर वही आदमी है जिसके साथ उसने अपने पूरे जीवन की कल्पना की थी।  अब उसकी शादी भी हो चुकी थी।  बधाई हो, उन्होंने कहा था।  तुम माँ बनने वाली हो।  उसने मुस्कुराते हुए अपना चेहरा पोंछते हुए अपने पति का हाथ कसकर पकड़ लिया।  उसने फिर खुद से सवाल किया।  मैं इस आदमी को क्यों नहीं भूल पाया जिसने मुझे मेरे जीवन के सबसे काले साल दिए हैं  क्या मैं एक अच्छी पत्नी नहीं बन रही हूँ


 नौ महीने बाद, जब उसने पहली बार अपनी बेटी को गोद में उठाया, तो वह आनंद से भर गई।  उसकी बेटी की बड़ी-बड़ी काली आंखें थीं और वह गुड़िया जैसी दिखती थी।  उसे अपने आप पर बहुत गर्व था।  आखिर उसका बच्चा उसके खून और हड्डियों का हिस्सा था।  उसका जीवन एक पूर्ण चक्र में आ गया था, उसने सोचा।  आखिर पत्नी को तो यही करना चाहिए।


 एक महिला के जीवन की सबसे खूबसूरत अवधि होने के नाते, गर्भावस्था उसे मानव जाति का सबसे कीमती और शक्तिशाली उपहार, एक नई पीढ़ी बनाने की क्षमता देती है।  लेकिन यह अपने खतरों के साथ आता है।  उसका वजन किसी भी चीज की तरह बढ़ गया और उसके बाल झड़ने लगे।  वह अब पहले की तरह जवान नहीं दिखती थी।


 वह जल्द ही अपने दूसरे बच्चे की उम्मीद कर रही थी।  उनकी सास ने प्रतिदिन भगवान कृष्ण से प्रार्थना की।  "एक बाल गोपाल, कृपया भगवान इस बार हमारे घर को बाल गोपाल का आशीर्वाद दें।  लेकिन नियति के पास उसके लिए कुछ और ही योजनाएँ थीं।  घर वापस जाते समय एक मामूली सड़क दुर्घटना के कारण उसका गर्भपात हो गया।  उसके डॉक्टर ने जवाब दिया कि वह फिर कभी मां नहीं बन पाएगी।


 और यह तब था जब उसका पति लगातार व्यापारिक यात्राओं पर जाने लगा।  वह हर बार उससे बचता था।  उसके परिवार का मानना ​​था कि उसने जानबूझकर उनके घर का चिराग छीन लिया है।  जब भी वे कर सकते थे, उन्होंने उस पर अपनी झुंझलाहट जारी की।  उसका पति, जिसके लिए वह एक कम वेतन वाली नौकरी के साथ घर बस गई थी ताकि वह अपने परिवार को अच्छी तरह से चला सके, उसे अब उससे प्यार नहीं था।  क्या यह उसकी असफल गर्भावस्था के कारण था?  शायद उसे उससे बिल्कुल भी प्यार नहीं था।  कभी-कभी, लोग प्यार में होते हैं और वे शादी नहीं कर सकते।  कई बार लोग शादी तो कर लेते हैं लेकिन एक-दूसरे से प्यार नहीं करते।

dard bhari

 कई बार उसे शक हुआ कि उसका पति उसे धोखा दे रहा है।


 एक दिन वह अपनी मां के सामने रो पड़ी।


 "माँ, मैं अब ऐसे नहीं चल सकती।  मैंने अपने से कई साल बड़े इस आदमी के लिए अपना करियर बलिदान कर दिया, और फिर भी वह मुझे सांत्वना नहीं दे सकता।  मैंने अपने बच्चे को खो दिया है, फिर भी मेरे पास अपने दिल के दर्द को शांत करने के लिए शब्द नहीं हैं।  आप जानते हैं कि यह कैसा लगता है?  ऐसा लगता है जैसे मैंने एक अंग खो दिया है और मैं अभी भी प्रेत दर्द का अनुभव कर रहा हूं, हे माँ!


 "वह एक औरत का जीवन है, प्रिये।  महिलाओं को इन सभी कष्टों को सहना होगा।  आपको यहां रहने और अपने कर्तव्यों का पालन करने की आवश्यकता है, चाहे आपकी सराहना की जाए या नहीं।  यह अंत तक आपका घर है और आप इस घर की महिला हैं।  आपको सभी डोरियों को टाइट रखने की तरकीबें पता होनी चाहिए।  नहीं तो तेरी झोंपड़ी टूट जाएगी


 अगर मुझे हर समय खुद को साबित करना है, तो वह एक ही लिटमस टेस्ट से क्यों नहीं गुजरता?  मैंने जीवन में बहुत कुछ खोया है।  क्या मैं यहाँ केवल अपनी आशाओं और आकांक्षाओं को मारने के लिए हूँ?  मैं भी एक इंसान हूं और यही जिंदगी मुझे मिली है, मां!"


 "आप बहुत सारे प्रश्न पूछते हैं

Real dard bhari kahani ,

 वह अचानक एक गड़गड़ाहट से जाग गई जो मृतकों को जगाने के लिए पर्याप्त थी।  उसे पता चलता है कि घर के मुख्य द्वार की ओर सिर झुकाए उसे नींद आ रही थी।  भारी बारिश की बूँदें अभी भी बरामदे से टकरा रही थीं लेकिन उसे अब कोई आपत्ति नहीं थी।  उसने गेट खोला, ठंडे पानी की कुछ बूँदें अपने हाथों में लीं और अपने चेहरे पर छींटे मार दीं।  वह आगे बगीचे की ओर बढ़ी और अपने पुराने घावों की नई मिली चिंगारियों में भीग गई।

Real love story in hindi 👌

Post a Comment

0 Comments